के दिल में स्थापित

ह्यूस्टन, टेक्सास

ह्यूस्टन में 300 एकड़ के पेड़-पंक्तिबद्ध परिसर को समेटे हुए, राइस विश्वविद्यालय को यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट द्वारा देश के शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। राइस में 6-से-1 स्नातक छात्र-से-संकाय अनुपात, और एक आवासीय कॉलेज प्रणाली है, जो सामाजिक कार्यक्रमों, आंतरिक खेल, छात्र नाटकों, व्याख्यान श्रृंखला, पाठ्यक्रम और छात्र सरकार के माध्यम से छात्रों को बौद्धिक, भावनात्मक और सांस्कृतिक रूप से समर्थन देती है। घनिष्ठ, विविध कॉलेज समुदायों का विकास एक मजबूत परिसर परंपरा है, यही वजह है कि चावल को जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता और निजी विश्वविद्यालयों के बीच सर्वोत्तम मूल्य के लिए उच्च स्थान दिया गया है।

एक संक्षिप्तइतिहास

18 मई, 1891 को, मैसाचुसेट्स में जन्मे व्यवसायी विलियम मार्श राइस ने ह्यूस्टन शहर को उपहार के रूप में विलियम मार्श राइस इंस्टीट्यूट फॉर द एडवांसमेंट ऑफ़ लिटरेचर, साइंस एंड आर्ट को चार्टर्ड किया, जहाँ उन्होंने अपना भाग्य बनाया। चार्टर की शर्तों के अनुसार नए संस्थान पर काम राइस की मृत्यु के बाद ही शुरू होगा।

23 सितंबर, 1900 को, राइस को उसके सेवक चार्ली जोन्स ने क्लोरोफॉर्म से मौत के घाट उतार दिया था, जिसने एक बेईमान वकील, अल्बर्ट पैट्रिक के साथ मिलकर उम्रदराज करोड़पति की हत्या करने और जाली वसीयत का उपयोग करके अपनी संपत्ति का दावा करने की साजिश रची थी। जब राइस के वकील, कैप्टन जेम्स ए बेकर द्वारा एक शव परीक्षण का आदेश दिया गया, तो जहर के सबूत सामने आए, जोन्स अभियोजन से प्रतिरक्षा के बदले में राज्य के साक्ष्य प्रदान करने के लिए सहमत हुए। पैट्रिक को हत्या का दोषी ठहराया गया और सिंग सिंग भेज दिया गया। 1912 में उन्हें क्षमा कर दिया गया, उसी वर्ष राइस इंस्टीट्यूट में कक्षाएं शुरू हुईं।

1907 में, राइस इंस्टीट्यूट के ट्रस्टियों ने वुडरो विल्सन (प्रिंसटन के तत्कालीन अध्यक्ष) की सिफारिश पर काम किया और खगोलशास्त्री और गणितज्ञ एडगर ओडेल लवेट को राइस का पहला अध्यक्ष नामित किया। लवेट ने "उच्चतम ग्रेड", "उदार और तकनीकी शिक्षा की एक संस्था" की स्थापना के लिए "निर्देश के रूप में काफी जांच" समर्पित करने का आह्वान किया। [हमें चाहिए] "मानकों को ऊपर और संख्याओं को नीचे रखें," लवेट ने घोषणा की। "सबसे प्रतिष्ठित शिक्षकों को स्नातक शिक्षण में भाग लेना चाहिए, और उनकी भावना को सभी पर हावी होना चाहिए।"

राइस इंस्टीट्यूट 23 सितंबर, 1912 को मिस्टर राइस की हत्या की बरसी पर खोला गया था, जिसमें 77 छात्रों ने एक दर्जन फैकल्टी द्वारा पढ़ाए गए प्रारंभिक शैक्षणिक वर्ष में दाखिला लिया था। एक अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक उत्सव ने तीन सप्ताह बाद उद्घाटन मनाया, एक शानदार घटना जिसने चावल को पूरे विद्वानों की दुनिया के ध्यान में लाया। चार साल बाद, प्रारंभिक शुरुआत में, 35 स्नातक की डिग्री और एक मास्टर डिग्री प्रदान की गई, 1918 में पहली डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई।

अपरंपरागतसंस्कृति

राइस का प्रत्येक छात्र हमारे 11 आवासीय कॉलेजों में से एक का सदस्य है और अपने स्नातक वर्षों के दौरान सदस्यता बनाए रखता है। उत्साही समुदाय जहां छात्र रहते हैं, भोजन करते हैं और साथियों, संकाय, कर्मचारियों और पूर्व छात्रों के साथ बातचीत करते हैं, निवासी कॉलेज प्रणाली छात्रों को मजबूत संबंध विकसित करने और एक दूसरे के जीवन और बौद्धिक उपलब्धि की बेहतरी में योगदान करने की अनुमति देती है। हमारे कॉलेजों के भीतर, विरासतें पैदा होती हैं, परंपराएं मनाई जाती हैं और छात्र भावना पनपती है।

ले लोआभासी यात्रा


दौरे के लिए परिसर में नहीं जा सकते? घर से चावल का अन्वेषण करें! हमें अपने अद्वितीय परिसर और परंपराओं पर गर्व है और उन्हें आपके साथ साझा करने के लिए उत्साहित हैं:

चावल तथ्य